हर किसी की चाहत होती है कि वो जिस घर में रहे वो व्यवस्थित और खूबसूरत होने के साथ-साथ बेहतर प्रभाव देने वाला अर्थात् घर में खुशहाली और सामंजस्य स्थापित करने वाला हो। अगर आप भी अपने घर को रेनोवेट करवा रहे हैं, तो घर को सजाते समय फेंग्शुई के सिद्धांतों पर अमल करें। अपने घर के इंटीरियर में फेंग्शुई के आसान उपायों का इस्तेमाल करके अपने घर में और जीवन में अधिक धन व सुख-समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं। बस अपने अपने घर को सजाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि इसके लिए आप छोटी-बड़ी जो भी वस्तुएं इस्तेमाल करें उसमें फेंग्शुई का टच हो।

उत्तर-पूर्व हो प्रभावशाली
उत्तर-पूर्व से जो सभी लाल रंग की वस्तुएं, जूते, साफ-सफाई का सामान जैसे झाड़ू पोंछा आदि को हटायें। उत्तर-र्पूव और उत्तर-जोन को साफ-सुथरा रखें आपको अपने घर में जादुई बदलाव नजर आयेगा। इन सारी बातों के अलावा उत्तर-पूर्व जोन में लेमन कलर की पेंटिंग्स और पर्दों का इस्तेमाल करें। अगर आपने उत्तर-पूर्व में सोफा रखा है, तो वहां पर लेमन कलर की कोई चीज रखें। अगर कुछ ना समझ आये तो फिर आप वहां पर एक फ्लावर पाॅट में लेमन कलर का कृत्रिम फूल भी रख सकते हैं। इससे आपमें और आपके घर में सकरात्मक विचारों और उर्जा का संचार होगा तथा नकारात्मक भाव और उर्जा घर से बाहर जायेगी।
पंचतत्वों को न करें नजरअंदाज
फेंग्शुई अपने घर को सकारात्मक उर्जा से भरने, आपकी दीवारों, कमरे और घर के प्रत्येक हिस्से की खूबसूरती को बढ़ाने का सबसे आसान माध्यम है। बस अपने घर का इंटीरियर करते समय सजावट की वस्तुओं के चयन और उसकी प्लेसिंग में पंचतत्वों के लिए निर्धारित दिशा का ध्यान रखने की जरूरत है। रंगों का चयन करते समय भी दिशाओं का ध्यान रखना चाहिए। उत्तर-पूर्व में लाल रंग की कोई भी वस्तु रखने से बचें।

संतुलित करें ची एनर्जी को
फेंग्शुई में ची उर्जा का विशेष महत्व है। इसे संतुलित करने के लिए आप लकड़ी के फ्रेम, मेटल के फ्रेम, में जड़ी तस्वीरों, आईना, पेड़-पौधे, लकड़ी या मेटल का छोटा सा शो-पीस जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। मजे की बात यह है कि किसी को इस बात का पता भी नहीं चलेगा कि आपने अपनी घर की सजावट में फेंग्शुई का इस्तेमाल किया है क्योंकि आप किसी खास कलर का बीन बैग किसी खास दिशा में रखते हैं, तो यह भी वास्तु रेमेडी की तरह काम करता है।

लगायें फेंग्शुई प्लांट
अपने घर के वातावरण को शुद्ध करने और घर में सकारात्मक उर्जा के संचार के लिए अपने घर के अंदर फेंग्शुई के हरे-भरे प्लांट लेडी पाम, एरेका पाल्म,, बैम्बू पाल्म, इंग्लिश इवी, ड्वारफ डेट पाल्म, पीस लिली, डरेकेना जैनेट कै्रग क्तंबंमदं श्रंदमज ब्तंपह में से अपनी पसंद को कोई भी प्लांट लगायें। इससे आपके सामाजिक दायरे और बिजनसे क्लाइंट की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

हवाओं में बिखरा संगीत

अपने घर में खुशहाली को लाने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर अपने पसंद की विंडचाइम्स लगायें। विंडचाइम्स की मधुर ध्वनि पाॅजिटिव एनर्जी को आकर्षित करती है। इतना ही नहीं दरवाजे पर आप जो डोर बेल लगवा रहे हैं उसकी ध्वनि कर्कश ना हो। हमेशा मधुर ध्वनि वाले डोरबेल का ही चयन करें। आप चाहें तो अपने कमरे की खिड़की पर भी विंडचाइम्स लगा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  •  घर को अलग दिखाने के लिए अगर आप किसी धार्मिक थ्रीडी या टू डी पेंटिंग से लेकर किसी शो-पीस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेझिझक करें। बस अपने घर में इसका इस्तेमाल करते समय वास्तु की दिशाओं और फेंग्शुई को ध्यान में रखते हुए रंगों और आकार का ध्यान रखें मसलन पूर्व दिशा में अंडाकार पेंटिंग लगायें, जिसमें नीले, हरे और गुलाबी रंग का प्रयोग किया गया हो। उत्तर-दिशा के लिए पीले, हरे, नीले रंग के सम्मिश्रण से बनी लहरिया आकार की पेंटिग का चयन करें।
  •  अपने घर के सभी हिस्से का निरीक्षण करें अगर कहीं पर कोई बेकार का सामान पड़ा हो, तो उसे इकट्ठा करके बेच दें।
  •  अपने घर में खराब पड़ी रिस्ट वाॅच, दीवार घड़ीें, बिजली का बेकार पड़ा पुराना सामान, रिमोट, बैटरी, रेडियो आदि को हटा दें क्योंकि ये घर के नकारात्मक सोच और उर्जा को न्योता देते हैं। यकीन मानिये इन्हें अपने घर के अंदर से हटाते ही आपको अपने अंदर स्फूर्ति का एहसास होगा और आपकी सोच भी सकारात्मक बनेगी।
  •  दक्षिण-पूर्व में लाल रंग का बल्ब जलाने मात्र से ही आपको अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव नजर आयेगा। यहां पर लहरिया आकार की नीले और काले रंग की पेंटिग लगाने से थोड़ा सा प्रयास करने मात्र से ही आपको नये अवसरों की प्राप्ति होगी।
  •  उत्तर जोन संपत्ति और लाभी बढ़ाने वाला है यहां पर गोल्डन टेम्पल की तस्वीर लगाने से आपको धन और सम्पत्ति की प्राप्ति होगी।

– वास्तुविद् नरेश सिंगल से बातचीत पर आधारित