Exercise

जैसे ही हाथ में काॅलेज के जमाने की कोई फोटो आ जाती है, तो अचानक से कमर के पच्चीस से पैंतालीस होने का एहसास होने लगता है और मन में बड़ी शिद्दत से यह आरजूं जागती है चाहे कुछ भी हो जाये अपनी फिगर पहले जैसे बनाकर ही रहूंगी। फिर थोड़े दिन बाद ही वो बात मन से निकल जाती है। इसी तरह की सोच मन में नये साल के समय भी उभरती है कि पिछला साल तो जैसे-तैसे बीत गया, लेकिन मेरा नये साल का प्रण है कि मैं छरहरी बन कर ही रहूंगी। इसी क्रम में हर साल जनवरी में बहुत सारी महिलाएं जिम ज्वाॅइन करती हैं, लेकिन कुछ समय बात निराश होकर जिम छोड़ देते हैं उन्हें लगता है कि कोई फायदा तो हो नहीं रहा फिर टाइम क्यूं वेस्ट करुं गई। अगर आप भी छरहरी होने के लिए एक्सरसाइज शुरु करने जा रही हैं, तो फिर कुछ बातों का ध्यान रखें

धैर्य पूर्वक करें शुरुआत
एक्सरसाइज शुरु करते समय पेशेंस रखें। यह ना सोचें कि आपने अभी ही एक्सरसाइज करना शुरु किया और तुरंत ही दुबली हो जायेंगी। सच तो यह है कि मोटे होने में जितना कम समय लगता है दुबला होने में उतना ही ज्यादा। यह मानकर चलें कि एक्सरसाइज करने से आप रातोंरात मनपसंद काया की मालकिन नहीं बन जायेंगी, इसके लिए आपको नियमित तौर पर व्यायाम करना पड़ेगा। एक्सरसाइज की शुरुआत करने के दो-तीन महीने बाद से ही पाॅजिटिव असर दिखना शुरु हो जाता है। 6-7 महीने बाद से शरीर शेप में आने लगता है। तो फिर मन में यह ठानकर कि चाहे जितना भी समय क्यों ना लगे मैं छरहरी होकर ही रहूंगी एक्सरसाइज की शुरुआत करें। इसके लिए आप अपनी किसी मनपसंद डरेस को पहनने का ध्येय बना लें, जो अब आपको मोटापे की वजह से फिट नहीं आ रही।

शुरु में होता है दर्द
व्यायाम की शुरुआत करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब हम एक्सरसाइज शुरु करते हैं तो शरीर के उन हिस्सों की मसल्स में दर्द होता है जिन पर आपने व्यायाम के दौरान जोर डाला है। खासकर पहले हफ्ते में ज्यादा दर्द होता है, लेकिन जैसे-जैसे आपको नियमित व्यायाम की आदत पड़ जाती है तो दर्द होना बंद हो जाता है। इसलिए जब भी एक्सरसाइज की शुरुआत करें, तो एकदम से बहुत ज्यादा ना करें। धीरे-धीरे करके इसका समय और मात्रा बढ़ायें।
बोरिंग लगता है कभी-कभी
चाहे हम किसी भी तरह का व्यायाम क्यों ना करें, उसमें एक ही चीज बार-बार करनी पड़ती है। जिसकी वजह से थोड़े दिनों में उससे बोरियत होने लगती है। इससे बचने के लिए एक्सरसाइज करते समय अपनी पसंद का म्यूजिक लगा लें। लेकिन म्यूजिक भी फास्ट हो, जिससे कि एक्सरसाइज करते समय आप एनजेर्टिक फील करें। इसके अलावा एक्सरसाइज में चेंजेज करती रहें। मसलन किसी दिन कमर की एक्सरसाइज करें, तो किसी दिन जाॅगिंग कर लें। अगर आप जिम में जाती हैं, तो टरेनर से बोलें कि वो आपको रोज-रोज एक ही तरह की एक्सरसाइज ना करवाये। एक्सरसाइज बदल-बदल कर करें किसी दिन एरोबिक्स तो कभी योगा इससे आप एक्सरसाइज से बोर नहीं होंगी।

सहेलियों के साथ जायें लेकिन
अगर आप अपनी सहेलियों के साथ एक्सरसाइज करने का प्रोग्राम बनाती हैं, तो इससे आप नियमित तौर पर व्यायाम कर पायेंगी क्योंकि सहेलियों से मिलने के लालच में आप जिम जाना या फिर उनके साथ एक्सरसाइज करना मिस नहीं करेंगी। लेकिन आप सहेलियों के साथ जा रही हैं, तो फिर आपको बातों में उलझने की बजाये अपनी एक्सरसाइज पर ही फोकस करना होगा। कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने फ्रेंड्स के साथ होते हैं, तो उनके साथ बातें करने में मशगूल हो जाते हैं और मेन चीज भूल जाते हैं। जब आप एक्सरसाइज कर रही हों तो दोनों एकदूसरे को अपना-अपना टारगेट पूरा करने दें। एक्सरसाइज के दौरान एकदूसरे से बातचीत ना करें कोशिश करें कि आप एकदूसरे से थोड़ा दूर रहकर ही व्यायाम करें इससे आप सिर्फ अपने वर्कआउट पर ही कंसनटरेट करेंगी।

एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही करें एक्सरसाइज
व्यायाम की शुरुआत करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लें वो आपको जिस तरह की एक्सरसाइज बतायें वही करें। जल्दी रिजल्ट पाने के लालच में सब कुछ करने का प्रयास ना करें। एक्सरसाइज के दौरान दूसरों की देखादेखी वेट ना उठायें। ये स्टरेंथ बढ़ाने के लिए होता है, जो कि खिलाडि़यों के लिए उपयुक्त है। आप कार्डियो एक्सरसाइज के साथ टरेड मिल पर चलें। इससे आपको लाभ होगा। इसके अलावा जिस जगह का मोटापा कम करना है उसके लिए टरेनर से हल्की-फुल्की एक्सरसाइज पूछें। व्यायाम या योगा किसी एक्सपर्ट के सामने ही करें क्योंकि अगर व्यायाम और योगा सही तरीके से ना किया जाये, तो इसका नुकसान भी हो सकता है।

सिर्फ एक्सरसाइज से फायदा नहीं
नियमित व्यायाम से आप फिजिकली फिट रहेंगी, लेकिन अगर आपको वजन कम करना है, तो इसके लिए आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपनी डाइट का भी खास ख्याल रहना होगा। आपको गली में आने वाली हर चटर-पटर चीज खाने से परहेज करना होगा। इसके अलावा भोजन से ज्यादा फैटी चीजों और मीठे को बाहर निकालना होगा। अगर आप हमेशा मंचिंग करती रहती हैं, तो इसके लिए वेफर्स जैसी चीजें खाना अवाॅइड करें। अपने खाने में स्प्राउट्स, मौसमी फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ायें इसके अलावा दिन में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पियें।

लोगों की परवाह ना करें
एक्सरसाइज शुरु करने के कुछ दिनों बाद से ही आपको अरे तुम पर तो व्यायाम का कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा। अभी भी पहले जैसी ही हो जैसे जुमले सुनने को मिल जायेंगे। इसके लिए आपको मेंटली तैयार होना पड़ेगा। आपके आस-पास के लोग आपको निराश करने की पूरी कोशिश करेंगे। उनकी कही बात को एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल दें और अपने लक्ष्य पर ध्यान दें। किसी के कहने सुनने पर अपनी नियमित व्यायाम की आदत ना छोड़ें। जल्दी ही आपको अपने प्रयास का सकारात्मक परिणाम नजर आयेगा। लोग आपके चेहरे के ग्लो और छरहरे पन को नोट करेंगे।

     

vegetable exercise woman
vegetable exercise woman

    इन बातों का रखें ध्यान

  • मौसमी फल और सब्जियों का ज्यादा इस्तेमाल करें।
  • जंक फूड से तौबा कर लें।
  •  अपने भोजन में कार्बोहाइडरेट्स और वसा युक्त चीजों की मात्रा कम करें।
  • ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें।
  •  भोजन में स्प्राउट्स शामिल करें।
  •  सीढि़यों का इस्तेमाल करें।
  •  पैदल चलें।
  •  नियमित एक्सरसाइज करती रहें।